Ticker

6/recent/ticker-posts

नागिन सीज़न 6 20 अगस्त 2022 लिखित एपिसोड अपडेट: राष्ट्र को बचाने के लिए प्रथा और ऋषभ ने क्या किया?

Naagin Season 6 20th August 2022 Written Episode Update in Hindi
Naagin Season 6 20th August 2022 Written Episode Update

 
Naagin Season 6 20th August 2022 Written Episode Update in Hindi:

प्रथा विशिष्ट पौधे के जाल अवरोध को तोड़कर खड़ी हो जाती है। वह कसम खाती है कि उसे अपनी बेटी से मिलने से कोई नहीं रोक सकता, कहती है कि अगर धरती है, तो आकाश है, अगर शैतान है तो भगवान है। रास्ते में आग लगने पर वह चलने लगती है। वह पेड़ों को जमीन पर गिरा देती है और शिव जी से पूछती है कि उसने उसे इस तरह क्यों देखा, उसकी बेटी को उससे छीन लिया। वह कहती है कि मैंने अब तक बुराइयों को मारा है, और मुझे जो मिला वह विश्वासघात है। वह शिव जी से रुद्र अवतार दिखाने और उसे अपनी बेटी के पास ले जाने के लिए कहती है। वह अपने माथे पर शिवलिंग का विशेष तिलक लगाती है और उर्वशी और महक को देखती है। कुछ लोग तूफान को देखते हैं और सोचते हैं कि इस ब्रह्मांड में कुछ बदलने वाला है। 

हवेली में हर कोई, तूफान को महसूस करता है। मौसी राजेश से पूछती हैं कि कियारा कहाँ है? पंडित जी बताते हैं कि किसी ने उनका रुद्र अवतार लिया है या शिव जी के रुद्र अवतार को जगाया है। उनका कहना है कि ऐसी चीजें तब होती हैं जब शेष नाग या शेष नागिन अपना रुद्र अवतार लेते हैं। प्रथा घर आती है और दैवीय शक्तियों का उपयोग करके घर के माध्यम से देखती है। वह कहती है कि महेक और उर्वशी कहाँ हैं, वो दो शैतान? घर पर कोई नहीं है। प्रथा अपने मुंह से आग उगलती है और कहती है कि अगर आज मुझे मेरी बेटी नहीं मिली, तो मैं आज सबको मार डालूंगा, किसी को नहीं छोड़ूंगा।

प्रोफेसर बच्चे को पकड़े हुए है और कहता है कि मैं शेष नागिन को संदेश भेज रहा हूं, लेकिन वह क्यों नहीं आ रही है। महक उर्वशी से कहता है कि प्रोफेसर शेष नागिन को बुला रहा है। वह कहती है कि मैं प्रथा के बजाय उससे मिलने जाती थी। वह कहती है कि मैं इस बार नहीं जाऊंगी। प्राथ प्रोफेसर के पास आती है। प्रोफेसर ने उससे पूछा कि क्या वह जीवित है। प्राथा हाँ कहती है। वह लड़कियों को देखती है। प्रोफेसर का कहना है कि पत्नी की मौत के बाद से वह अपनी बेटियों की देखभाल कर रहे हैं। प्रथा उसे बताती है कि महेक ने उसे धोखा दिया और पूछा कि उसने उसे क्यों बुलाया? वह कहता है कि मैंने महक को भी बुलाया, लेकिन वह नहीं आई। 

प्रथा का कहना है कि महेक दुश्मनों के साथ है। प्रोफेसर ने उसे स्वतंत्रता दिवस पर जाने के लिए कहा जहां दुश्मन देश के खिलाफ योजना बना रहे हैं। प्रथा कहती है कि वह वहां जाएगी और अपने और देश के लिए बदला लेगी। वह कहती हैं कि वह किसी को केदारनाथ की ओर नहीं चलने देंगी। वह शपथ खाकर कहती है कि वह मर जाएगी, परन्तु किसी को भी देश को नष्ट नहीं करने देगी। वह कहती हैं सारे जहां से अच्छा, हिंदुस्तान हमारा।

प्राथा घर आती है। राजेश, प्रथा को सब कुछ छोड़ने के लिए कहता है और बताता है कि खतरा बढ़ गया है। वह बताती है कि रेहान और रितेश की लाशें मिलीं। प्रथा बताती है कि ऋषभ जीवित नहीं है, लेकिन आज मुझे पता चला कि मेरी बेटी जीवित है, और तुम मुझे सब कुछ छोड़ने के लिए कह रहे हो। वह कहती है कि नमक कारखाने के नीचे एक गुप्त रास्ता है, और केदारनाथ में होने वाले बड़े विस्फोट के बारे में बताती है।

मंत्री बताते हैं कि सभी मंत्री भारत के बारे में योजना बनाएंगे, और कहते हैं कि जंगिस्तान को इस बारे में पता चल गया था। मंत्री के सहायक बताते हैं कि उन्होंने एक विशेष अधिकारी नियुक्त किया है। प्रथा बताती है कि पूजा के लिए करोड़ों लोग केदारनाथ जाएंगे, और मुझे उन्हें बचाना है। राजेश पूछता है कि आप इसे अकेले कैसे कर सकते हैं? प्रथा कहती है कि मुझे यह करना होगा, अगर वह जीवित होता, तो इस देश को बचा लेता। सहायक बताता है कि सेना का अधिकारी, जो कुछ साल पहले सेना छोड़ चुका था, एक अंडरकवर एजेंट था, हर कोई उसे मरा हुआ समझता है, लेकिन वास्तव में वह जीवित है। ऋषभ वहां आता है और कहता है ऋषभ गुजराल रिपोर्टिंग सर। प्रथा ऋषभ की तस्वीर से बात करती है और कहती है कि आपकी पत्नी देश को बचाएगी। 

मंत्री ने ऋषभ से पूछा, जिंदा कैसे है? ऋषभ बताता है और एक फ्लैशबैक दिखाया जाता है, इंस्पेक्टर उसे देखकर उसकी घड़ी चुरा लेता है, और आग में मर जाता है। ऋषभ कहते हैं कि सभी ने सोचा कि यह मेरा शव है, और मैंने राष्ट्र के दुश्मनों के बारे में पूछताछ करने की सोची। वह याद करता है और एक फ्लैशबैक दिखाया जाता है। वह अपने वरिष्ठ से वादा करता है कि अगर देश को उसकी जरूरत होगी तो वह लौट आएगा। एफबी समाप्त होता है। वह एक वादा करता है और चला जाता है।

वह सेना के कपड़ों में तैयार हो जाता है। प्रथा अपनी तस्वीर रखती है और जाने के लिए तैयार हो जाती है। केदारनाथ में बहुत से लोग आते हैं। सेना के अधिकारी महक की पहचान श्रीमती गुजराल के रूप में करते हैं और उन्हें जाने देते हैं। महेक रीम से कहती है कि जैसे ही उसे मौका मिलेगा वह जाकर राज का दरवाजा खोलेगी। वहीं ऋषभ भी हैं। उर्वशी को रीम का संदेश मिलता है और वह जांग से कहती है कि महेक कभी भी दरवाजा खोल देगा। वह कहती है कि वे प्रवेश करेंगे और विस्फोट करेंगे।

प्रथा वहां आती है और शिव जी से प्रार्थना करती है कि वह उसकी मदद करे और उसे शक्ति प्रदान करे। वह ऋषभ को नहीं देखती जो उसके पीछे है। वह एक शॉल लेती है और उससे खुद को ढक लेती है। वह गुप्त मार्ग से पता लगाने के लिए सोचती है कि क्या देश के दुश्मन वहां आ रहे हैं। ऋषभ सेना के दूसरे अधिकारी से बात कर रहा है। महक दरवाजा खोलने जा रहा है। उसे एक कॉल आती है और सोचती है कि कौन बार-बार कॉल कर रहा है। वह आसानी से दरवाजा खोलती है, जो बंद नहीं था। जांग, उर्वशी और उनके आदमी वहां प्रवेश करते हैं। ऋषभ, प्रथा को देखने वाला है और सोचता है कि जो उसका चेहरा शॉल में छिपा रहा है, हो सकता है कि वह देशद्रोही हो। वह उसके पास जाता है और उसका चेहरा देखने की कोशिश करता है। 

वह उसे धक्का देती है और दौड़ती है। ज़ैंग महक को विस्फोट करने का काम सौंपता है और उर्वशी से यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है कि उनके हथियार सही जगह पर हैं। मंत्री केदारनाथ आते हैं। जांग महेक को बम देता है। महक उसे पकड़ कर चला जाता है। उर्वशी टेंट में जाती है और उनके हथियारों की जांच करती है। महक अंदर आता है और बम रखने ही वाला होता है, तभी ऋषभ उसे रोकता है। वह कहती है कि ऋषभ तुम जीवित हो। उर्वशी को लगता है कि कोई नेटवर्क नहीं है और वह रीम से बात नहीं कर सकती है। वह नेटवर्क की खोज में जाती है। प्रथा तंबू में आती है और देखती है कि जांग के लोग हथियारों के साथ तैयार हो रहे हैं। वह अपने मुँह से आग फूंकती है और तम्बू में आग लगा देती है। जांग के आदमी डेरे से बाहर भागे। प्रथा उन्हें मारता है और उन्हें जलती हुई आग में वापस फेंक देता है। 

वह उनसे कहती है कि वह अपने देश में गद्दारों को जला देगी। उर्वशी मुड़ती है और तम्बू को जलती हुई देखती है। वह कहती हैं कि यह आग किसने लगाई। प्राथा उसके कंधे पर थपथपाती है। उर्वशी कहती हैं कि महक ने कहा कि तुम उस पौधे से मरोगे। प्रथा कहती है कि महक कुछ भी कहता है। उर्वशी कहती है कि मैं तुम्हारी मासी हूं और वहां रखी चाकू लेती हूं। प्रथा अपने हाथ से चाकू नीचे गिरा देती है। उर्वशी उसे बताती है कि उसकी नानी और माँ ने उसके साथ अन्याय किया है, और कहती है कि वह उसे काट देगी। वह तलवार उठाती है। प्रथा उसके मुंह से हवा उड़ाती है।

ऋषभ महक से कहता है कि उसे नहीं पता था कि वह देश के दुश्मन को खड़ा कर रहा है और उसे बताता है कि वह गिरफ्तार है। महक भागने की कोशिश करता है। वह उस पर बंदूक का निशाना बनाता है। प्रथा उर्वशी को अपनी पूंछ में लेती है और फिर उसे छोड़ देती है। उर्वशी कहती है कि कोई मुझे मार नहीं सकता, और कहता है कि मैं तुम्हारे हाथ से नहीं मरूंगा। प्रथा कहती है कि तुमने मेरी माँ को धोखा दिया है और मेरी बहन को मेरे खिलाफ भड़काया है। उर्वशी का कहना है कि आपकी बहन शीश नागिन बनने के बाद से बदला लेना चाहती थी, और कहती है कि आपने उसका सिंहासन छीन लिया है। प्रथा बताती है कि शिव जी ने उसे शेष नागिन के रूप में चुना है, उसने अपनी मां द्वारा दिया गया दूध पिया था। 

वह कहती हैं कि शिव जी जानते थे कि महक एक दुष्ट आत्मा है जो अपनी बहन को मारना चाहती है, और इसलिए उसने उसे शेष नागिन नहीं बनाया। उर्वशी का कहना है कि महक को आपसे ज्यादा शक्तिशाली पद मिला है, वह शेष नाग रानी है और आप उसे मार नहीं सकते। वह कहती है कि वह अपने हाथों से नहीं मरेगी। प्रथा कहती है कि वह शिव जी की भक्त है और उसे अपने हाथ से नहीं मारेगी। वह कहती हैं कि जब आप नागिन अवतार लेंगे तो आप खुद मर जाएंगे। उर्वशी चौंक जाती है और अपनी माँ के श्राप को याद करती है।

ऋषभ कहते हैं आज मैंने तुम्हारा असली चेहरा देखा है, तुमने न केवल मुझे धोखा दिया है, बल्कि देश को धोखा दिया है। वह उसे हाथ ऊपर करने के लिए कहता है। महेक उसे बताता है कि जब वह जेल गई तो प्रथा गर्भवती थी और वह मां बन गई थी। वह उसे मारती है और कहती है कि तुम वैसे ही मरोगे जैसे प्रथा मर गई है। ऋषभ नीचे गिर जाता है।

प्रथा उर्वशी से कहती है कि वह जिंदा लाश बन जाएगी। वह उर्वशी को प्रताड़ित करती है। प्रथा कहती है कि मैं तुम्हें इस हालत में नहीं मारूंगा, तुम खुद मर जाओगे। वह चली जाती है। उर्वशी ने उसे फोन किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ