Ticker

6/recent/ticker-posts

नागिन सीजन 6, 4 सितंबर 2022 लिखित एपिसोड अपडेट: कौन है प्रथा की बेटी? | Naagin Season 6 4th September 2022 Written Episode Update

Naagin Season 6 4th September 2022 Written Episode Update in Hindi
Naagin Season 6 4th September 2022 Written Episode Update

 
Naagin Season 6 4th September 2022 Written Episode Update in Hindi:

शक्ति लड़की को फेंकने के लिए चट्टान पर दौड़ती है। ऋषभ उसे लड़की को नीचे रखने के लिए कहता है, उसे छोड़ दो। शक्ति ने मना कर दिया और कहा कि इस लड़की ने मुझसे मेरा प्यार छीन लिया है, और मेरे प्यार की आँखों में मेरे लिए नफरत भर दी है। वह कहता है कि मैं उसे दर्द दूंगा और उसे मार दूंगा। प्रथा शक्ति से बच्चे को छीन लेती है। प्रोफेसर जीत वहां आता है और उससे बच्चा लेता है। ऋषभ और शक्ति लड़ने लगते हैं। ऋषभ जमीन पर चाकू मारता है, और कहता है कि मैं तुम्हें मार नहीं सकता, क्योंकि तुम मेरे भाई हो, लेकिन तुम्हें सजा मिलेगी। वह उसे शहर छोड़ने और कभी वापस न लौटने के लिए कहता है। वह मुँह फेर लेता है। शक्ति चाकू को जमीन पर देखती है और ऋषभ को चाकू मार देती है। ऋषभ नीचे गिर जाता है। प्राथ ने उसे अपनी आँखें खोलने के लिए कहा। वह चौंक जाती है, उसके पेट से चाकू निकालती है और फिर शक्ति की ओर देखती है। 

वह पूछती है कि तुमने शक्ति क्या किया? शक्ति कहती है कि मुझे यह बहुत पहले करना चाहिए था, और कहता है कि तुम उसके लिए मरते थे, मैंने उसे मार डाला। वह कहता है कि मैंने तुम्हारे और ऋषभ के साथ ठीक किया, लेकिन वह मुझे मार नहीं सका, और कहता है कि वह मूर्ख था। वह कहता है कि ऋषभ का तुम पर कोई अधिकार नहीं था, और कहता है कि मेरा तुम पर अधिकार है, और उसे आने के लिए कहता है। प्रथा उसे धक्का देती है और बताती है कि शिववर्धनी आ गई है। वह शेषनागिन बन जाती है। शक्ति अपने शेष नागिन अवतार को देखकर खुशी से मुस्कुराती है। वह उसे अपनी पूंछ से मारती है, लेकिन वह अभी भी उसे देखकर मुस्कुरा रहा है। वह उसे अपनी पूंछ से पकड़ती है और बार-बार उसे मारती रहती है। 

वह ऋषभ के पास आती है और उसे उठने के लिए कहती है। शक्ति उठती है और चाकू उठाती है। वह कहते हैं अगले जन्म में तुम मेरे हो और मैं तुम्हारा। वह चट्टान की ओर बढ़ता है और खुद को छुरा घोंप लेता है। ऋषभ शक्ति के पास आता है और कहता है कि तुम मर नहीं सकते। शक्ति कहती है कि मैं तुमसे जीवन भर नफरत करता हूं, और आज मैं तुमसे और भी ज्यादा नफरत करता हूं। वह कहता है कि शायद मैं बुरा था। ऋषभ कहता है कि मैं तुम्हें अस्पताल ले जाऊंगा। शक्ति उसे अपराधबोध में जीने के लिए कहती है और चट्टान से नीचे गिर जाती है। ऋषभ को लगता है बुरा, कहा- तुमने ऐसा क्यों किया, धोखेबाज हो गए हो।

प्रथा अपनी बेटी को मंदिर ले आती है और कहती है कि यह बारी अच्छी है, और आपके आशीर्वाद से सब कुछ ठीक हो जाएगा। फरिश्ता वहाँ आता है। प्रथा उसे बताती है कि वह उसकी बेटी अनमोल है। फरिश्ता ने उसे आशीर्वाद दिया। प्रथा कहती है कि मैं चाहती हूं कि उसे सब कुछ मिल जाए। वह कहती है कि वह नए सिरे से शुरुआत करना चाहती है और ऋषभ को अपनी सच्चाई बताना चाहती है। फरिश्ता उसे ऋषभ को कुछ न बताने के लिए कहता है। प्रथा ठीक कहती है, और कहती है कि वह शेष नागिन होगी, लेकिन अपनी शक्तियों का उपयोग नहीं करेगी, और एक सामान्य जीवन जीएगी। फरिश्ता कहते हैं ठीक है। प्रथा उसे बताती है कि नानी उसे बचाने के दौरान मर गई, और कहती है कि सीमा की नानी ने उसे मार डाला। वह पूछता है कि क्या तुम सच नहीं जानते? प्रथा कहती है कि मैं जानता हूं और कहता हूं कि सीमा की नानी ने उसे मार डाला था। फरिश्ता का कहना है कि सब कुछ यही सोचता है। प्रथा पूछती है कि सच्चाई क्या है? वह उसे अपना नया जीवन शुरू करने के लिए कहता है न कि उसके अतीत में झाँकने के लिए।

प्रथा अपनी कार में है और सोचती है कि मुझे यह कहानी क्यों सुनाई जा रही है कि सीमा की नानी ने मेरी नानी को मार डाला था। वह घर पहुंचती है और अनमोल को कार से ले जाती है। वह घर के अंदर जाने ही वाली होती है कि ऋषभ उसे रोकता है। वह आरती की थाली लाता है और चंदा को आरती करने के लिए कहता है। उनका कहना है कि आज से यह हमारी नई शुरुआत होगी। चंदा उनकी आरती करती हैं और उन्हें हमेशा खुश रहने का आशीर्वाद देती हैं। प्रथा चाहती है कि उसका सपना कभी न टूटे।

प्राथ आंटी के पास आती है और पूछती है कि वह कहाँ जा रही है? चाची का कहना है कि वह अपने घर जा रही है, और कहती है कि उसका भतीजा जेल में है और उसकी भतीजी अस्पताल में है। प्राथा उसे उनके साथ रहने के लिए मना लेती है। चाची का कहना है कि राजेश ने उसे जेल में बुलाया है, और वह उससे मिलने जा रही है। वह पूछती है कि क्या तुम मेरे साथ आओगे। प्रथा उससे मिलने से इनकार करती है और बताती है कि ज्वाला के कहने पर उसने उसकी मदद ली थी। वह कहती है कि तुम्हारा दिल सच में बड़ा है मौसी। आंटी राजेश से मिलने जाती हैं। वह पूछता है कि तुम यहाँ क्यों आए? चाची कहती हैं मैं तुमसे मिलने आया था। वह कहता है कि प्रथा मुझे बुरा मानती है, लेकिन मैं बुरा नहीं हूं, लेकिन तुम बुरे हो। मैं उससे सच्चा प्यार करता था। वह कहता है कि मैंने अपनी पत्नी को नहीं मारा, लेकिन तुमने उसे मार डाला था। मौसी हंसती है और कहती है हां, मैंने उसे मारा था, लेकिन यह कौन साबित करेगा। वह याद करती है कि उसने उसे मौत के घाट उतार दिया था।

राजेश पूछता है कि तुमने उसे क्यों मारा? चाची कहती हैं कि उन्हें कुछ पता चला, जो उन्हें नहीं करना चाहिए था। राजेश पूछता है कि तुम यहाँ क्यों आए, और कहते हैं कि तुम मेरी हवेली लेना चाहते हो। मौसी कहती है कि वह प्रथा के लिए आई थी, और कहती है कि उसे लगता है कि वह अपने पति और बेटी के साथ खुश है, लेकिन यह उसका अंत नहीं है। प्रथा, ऋषभ और उनकी बेटी प्रार्थना करते हैं। चाची का कहना है कि प्रथा को नहीं पता कि उसके जीवन के साथ क्या हो रहा है। वह कहती है कि उसे नहीं पता था कि कहानी शुरू हो गई है और बताती है कि उसे नहीं पता था कि उसका दुश्मन जीवित है और उससे बदला लेना चाहता है। वह कहती है कि उसके दुश्मन ने उसे महक से बच्चा लेने के लिए कहा था। एक फ्लैशबैक दिखाया गया है, महक ने मौसी को बताया कि साहिबा ने उसे बच्चा देने के लिए कहा था। 

मौसी का कहना है कि वह एनजीओ में काम कर रही हैं ताकि वह साहिबा के लिए काम कर सकें। एफबी समाप्त होता है। वह राजेश से कहती है कि प्रथा उसके दुश्मनों के बारे में गलत थी, लेकिन उसका असली दुश्मन कोई और था। वह मुस्कुराती है और आदिवासियों के पास जाती है। साहिबा को दिखाया जाता है और कहती है कि तुम आ गए हो। आंटी ने उनके पैर छुए और उन्हें पटाली जी कहा। वह कहती है कि मैंने वही किया है जो तुमने मुझसे करने के लिए कहा था, और बताता है कि मैंने राजेश की पत्नी को मार डाला था क्योंकि उसने सब कुछ सुना था। वह पाताली से कहती है कि प्रथा को नहीं पता था कि जो लड़की उसके साथ है, वह उसकी बेटी नहीं है। एक एफबी दिखाया गया है।

आंटी ने अस्पताल में प्राध्यापक की बेटी की अदला-बदली को प्राथा की बेटी के साथ याद करते हुए किया। एफबी समाप्त होता है। वह कहती है कि प्रोफेसर को भी नहीं पता था कि जो लड़की उसके साथ है वह प्रथा की बेटी है। पाताली बताती है कि प्रथा ने अपनी बेटी को मार डाला था और कहती है कि उसे लगता है कि अमृत कलश के कारण मैंने उसकी नानी को मार डाला था, लेकिन यह नहीं पता था कि मुझे पता चला कि ... एक एफबी दिखाया गया है, पंडित जी ने प्रथा की नानी को अमृत कलश के बारे में बताया। वह कहती है कि आपकी पोती जो आपके बाद शेष नागिन बनेगी, भारत को महामारी से बचाएगी, और उसकी बेटी महा असुर के वंश को नष्ट कर देगी। वह कहता है कि आपकी परपोती महा असुरों को मार डालेगी, वह लाखों में एक होगी। वह कहती है कि असुरों को मारने के लिए आपकी परपोती का जन्म होगा। प्रथा की नानी ने उसे धन्यवाद दिया। 

पंडित जी उसे यह बात किसी को न बताने के लिए कहते हैं। पाताली उनकी बात सुनती है और नागेश्वरी (प्रथा की नानी) को मार देती है। एक fb दिखाया गया है, नागेश्वरी अपनी मृत्यु से पहले पाताली से कहती है कि उसकी परपोती आएगी और सभी असुरों को मार डालेगी। एफबी समाप्त होता है। पाताली बताता है कि प्रथा की बेटी हमारे नियंत्रण में होगी और हमारी आंखों के सामने है। वह कहती है कि मैं नागेश्वरी और पंडित की भविष्यवाणी को गलत साबित कर दूंगी। वह कहती है कि वह हमारी, असुरों की रक्षा करेगी, जब वह अपनी मां की तरह शेष नागिन बनेगी।

प्रथा घर में आरती करती है जबकि ऋषभ और अन्य खड़े होते हैं। वह भगवान से प्रार्थना करती है और सोचती है कि वह अपना नया जीवन शुरू कर रही है, और सोचती है कि अगर सीमा की नानी ने मेरी नानी को अमृत कलश के लिए नहीं मारा तो किस लिए? वह मंदिर जाती है और फरिश्ता को बुलाती है और पूछती है कि मेरी नानी की मौत का कारण क्या है। फरिश्ता का कहना है कि आपने शक्तियों का उपयोग नहीं करने का फैसला किया है, और अपनी बेटी को सादा जीवन देना चाहते हैं। प्राथा उसे बताने के लिए कहती है। वह कहता है कि तुम्हारी बेटी तुम्हारी तरह शेष नागिन बनेगी। प्रथा कहती है कि मैं तुम्हारी मदद लेने आया था, लेकिन तुमने मुझे मेरी बेटी के भविष्य के बारे में भ्रमित कर दिया है। वह कहती है कि वह महादेव से प्रार्थना करेगी। वह महादेव से प्रार्थना करती है और उनसे अनमोल को नागिन न बनाने का अनुरोध करती है। सांप को देखकर अनमोल डर जाता है। प्रथा सोचती है कि यह एक संकेत है कि वह नागिन नहीं बनेगी। प्रोफेसर अपनी बेटी प्रार्थना को बुलाते हैं। प्रार्थना रोती है। वहाँ एक साँप आता है। उसकी आँखें साँप की हो जाती हैं।

20 साल बाद। प्राथा अपनी कार से बाहर आती है। अनमोल कार से बाहर आता है। वह कहती है कि हम ताजा बाजार लेने के लिए सुपरमार्केट जाएंगे। प्रथा कहती है कि अगर हम सुपरमार्केट जाएंगे तो उनसे सब्जियां कौन खरीदेगा। प्राथा सब्जी खरीदती है। अनमोल का कहना है कि वह कार में सब्जियां रखने के लिए ड्राइवर को बुलाएगी। वे सभी को बाजार में दौड़ते हुए देखते हैं। अनमोल का कहना है कि सब क्यों भाग रहे हैं। तभी वे देखते हैं कि बाघ वहाँ आ रहा है और गिर पड़ी हुई महिला के पास आ रहा है। अनमोल बाघ के सामने आता है और आधा नागिन का अवतार लेता है, महिला को बाघ से बचाता है। वह बाघ से टकराती है। प्राथा हैरान है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ