Ticker

6/recent/ticker-posts

ये रिश्ता क्या कहलाता है 19 अगस्त 2022 लिखित एपिसोड अपडेट: महिमा ने मंजरी को क्या कहा?

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai 19th August 2022 Written Episode Update in Hindi
Yeh Rishta Kya Kehlata Hai 19th August 2022 Written Episode Update

 

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai 19th August 2022 Written Episode Update in Hindi:

महिमा कहती है कि यह सच है। अक्षु कहते हैं कि यह सच नहीं है, मैंने ऐसा कुछ नहीं किया जो आप मुझ पर आरोप लगा रहे हैं। वह रोती है और चली जाती है। अभि भी चला जाता है। वह उसके आंसू पोछता है। वह पूछती है कि क्या आप भी ऐसा सोचते हैं। वह कहता है नहीं, मैं तुम्हें समझता हूं और तुम पर भरोसा करता हूं, जब तक सच सामने नहीं आ जाता, कृपया… वह कहती है कि मैं अपने भाई पर भरोसा करने की बात नहीं करता। मंजरी कहती है कि अक्षु की गलती नहीं है, वह भी हमारी तरह आहत है, तुम्हारा दुख बड़ा है, उसका दुख कम नहीं है, हमें एक दूसरे का साथ देना है। अक्षु कहते हैं कि हमारे हाथ में कुछ चीजें नहीं हैं, हमारे पास जो चीजें हैं उन्हें संभालना चाहिए, कृपया सर्जरी करवाएं, अनीशा की राखी और मां भी यही कामना करती हैं, परिवार के सदस्यों, अस्पताल के कर्मचारियों और टीम के साथियों की भी यही इच्छा है, मेरी बड़ी ख्वाहिश, कान्हा जी को मेरी मन्नत, कृपया हमारी मनोकामना को पूरा करने से न रोकें, महादेव पर भरोसा करें और सर्जरी के लिए हां कहें, मैं वादा करता हूं, मैं यहां सब कुछ संभाल लूंगा। 

अखिलेश कहते हैं कि वे बहुत कोशिश कर रहे हैं कि कैरव बाहर न आए। मनीष और सभी को कैरव की चिंता है। दादी का कहना है कि मैंने एक सपना देखा था, मुझे डर था कि कुछ बुरा होने वाला है। मनीष कहते हैं कि हमें और अधिक डराओ मत। वह अखिलेश से कोई स्रोत खोजने के लिए कहता है, हम उनसे भीख माँगेंगे, कैरव एक ईमानदार और अच्छा लड़का है, उसे दंडित क्यों किया जाता है। कैरव रोता है और कहता है कि मैंने अनीशा को नहीं मारा, मैं बाहर जाना चाहता हूं। उसके सीने में दर्द महसूस होता है।

मंजरी को महिमा के लिए दवाएं मिलती हैं। महिमा कहती है कि मेरे सिर में दर्द है, अक्षु ने मेरे साथ बुरी तरह से बात की है, मुझे अभि के लिए चिंता है, हम गलत लोगों से संबंधित हैं। मंजरी कहती हैं कि हम सब आपके दुख को समझते हैं, आपको दूसरों के दुख को समझना चाहिए। वह महिमा को समझाती है। महिमा पूछती हैं कि आप उनका पक्ष क्यों ले रहे हैं। मंजरी कहती है कि मैं कह रहा हूं कि कैरव और अक्षु को दोष देने से तुम्हारा दुख कम नहीं होगा, अनीशा की आत्मा को शांति नहीं मिलेगी, सिर्फ दो लोग सच जानते हैं, एक जीवित नहीं है और हम दूसरे को सुनना नहीं चाहते हैं , हम पुलिस को पता लगाएंगे कि हम कैरव को सजा क्यों दे रहे हैं और अक्षु को दोष क्यों दे रहे हैं जब अदालत ने फैसला नहीं दिया, अक्षु अपने भाई के साथ है, उसे उसकी बेगुनाही पर भरोसा है, वह कैसे मान सकती है कि कैरव गलत है, हमारे पास होगा अगर हम उसकी जगह होते तो वही किया। अक्षु सब कुछ याद करता है और रोता है।

महिमा कहती है आई एम सॉरी मंजरी, तुम्हें मेरी बातों का बुरा लगा, क्योंकि मैंने तुम्हारी बहू अक्षु के बारे में कहा था, तुमने अनीशा को पाला था, तुम्हें भी मेरे जैसा ही दर्द है, लेकिन तुम और अभि अक्षु से बहुत प्यार करते हो, अक्षु एक अच्छी लड़की है , लेकिन अपने परिवार के बारे में अंधी हो जाती है, जैसे आप और अभि उसके बारे में अंधे हो जाते हैं, मुझे बुरा नहीं लगता लेकिन मुझे डर लगता है, जब उसकी सच्चाई सामने आएगी तो आपको दुख होगा, आप मेरी छोटी बहन हैं, आप मेरे पास आ सकते हैं और रोओ, लेकिन मत कहो कि मैंने तुमसे कहा नहीं, अक्षु जल्द ही तुम्हें यह दर्द देगा, यह याद रखना। अभि उसके पास आता है। वह कान्हा से प्रार्थना करती है। वह कहती है कि बहुत सारी समस्याएं हैं, कम से कम एक समस्या को ठीक करें, अभि को सर्जरी के लिए मनाएं या उसे विश्वास दिलाएं कि कैरव ने अनीशा को नहीं मारा। वह मुड़ती है। अभि छिप जाता है और देखता रहता है।

सुबह होती है, अभि और अक्षु उठते हैं और एक दूसरे को देखकर मुस्कुराते हैं। वह उसे मुस्कुराते रहने के लिए कहती है, इससे उसे हिम्मत मिलती है। वह पूछते हैं कि क्या तुम मुझसे मेरी मुस्कान का कारण नहीं पूछोगे, तुम कान्हा जी से शिकायत कर रहे थे कि तुम्हें एक खुशखबरी दे दो, अंदाजा लगा लो। वह पूछती है कि क्या आप सर्जरी के लिए सहमत हैं, वास्तव में, बहुत बहुत धन्यवाद, आपने मेरी सुबह को अच्छा बना दिया। वह उसे गले लगाती है। वह इस सपने से जागती है। वह अभि को सोते हुए देखती है। वह उसका हाथ पकड़ती है। वह सोचती है कि वह आश्वस्त नहीं हुआ, मैं जाऊंगी और सभी से बात करूंगी, शायद वह मान जाए। अभि अपने कर्तव्य का सपना देखता है और मुस्कुराता है। वह उठता है और किसी को नहीं देखता है।

अक्षु नीचे आता है और सभी को चिल्लाता है। वह कहती है कि डॉ खेरा ने फोन किया और कहा कि आज नहीं तो सर्जरी कभी नहीं होगी, मुझसे बात मत करो या मुझे डांटो, लेकिन अभी समझाओ, मैंने उसे समझाने की कोशिश की, वह नहीं माना, डॉ खेरा है मुझसे पूछते हैं कि उसे कब आना चाहिए, वह चला सकता है, हमें बाद में पछताना पड़ सकता है, कृपया अगर आप उसे समझा सकते हैं, तो उससे बात करें। मंजरी रोती है। हर्ष और आनंद देखते हैं। हर्ष अभि के पास जाता है।

उनका कहना है कि डॉ. कुणाल ने फिर फोन किया। अभि कहता है कि मैं अभी बात नहीं करना चाहता। हर्ष पूछता है कि आप कब बात करेंगे, जब वह देश छोड़ देगा या अपना काम छोड़ देगा, आपके पिता होने के नाते ... अभि कहता है कि यह भावनात्मक नाटक बंद करो, मैंने तुम्हें गलती से गले लगा लिया और तुम्हें लगता है कि तुम मेरे पिता हो। हर्ष कहते हैं ठीक है, मैं यहां सलाह लेने आया हूं, मैं आपके जैसा सर्जन नहीं हूं, लेकिन मैंने अस्पताल में ज्यादा समय बिताया है, लोग जीवन को गहराई से समझते हैं, हम वहां मौत देखते हैं और हम जीवन की अधिक सराहना करते हैं, जब मेरी मां की मृत्यु हो गई , हमने काम करना बंद नहीं किया, महिमा ने अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद अस्पताल में काम किया, एक मरीज को उसकी जरूरत थी। वह अभि को समझाता है।

वह कहते हैं कि आपकी मां एक बड़ी मिसाल हैं, वह एक योद्धा गृहिणी हैं, उन्होंने कभी भी अपने आंतरिक संघर्षों को अपने कर्तव्यों को प्रभावित नहीं होने दिया, जैसे एक मां समर्पित होती है, उसी तरह एक डॉक्टर समर्पित होता है, आपके मरीजों को आपकी जरूरत होती है, देखभाल के लिए आपको अपने हाथ की जरूरत होती है। उनमें से, अगर मंजरी या अक्षु को सर्जरी की जरूरत है तो क्या आपको पछतावा होगा कि आपने यह अच्छा मौका खो दिया, अनीशा चली गई, यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन हम सभी को आपकी जरूरत है, महादेव ने आपको जीवन बचाने के लिए आशीर्वाद दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ